आंखो की समस्याएं अपनाएं टिप्स Options

Wiki Article



सोडा और कैंडी के शौकीन लोग हो जाएं सावधान, सेहत को हो रहा है ये बड़ा नुकसान

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में सर्कस में काम करने वाले शख्स को आतंकवादियों ने मारी गोली, मौत

आखिरी मैच में महेंद्र सिंह धोनी नहीं खोल पाए खाता, गोल्डन डक करने वाला गेंदबाज कौन, किसने किया आउट?

आंखो की रोशनी रखनी है हमेशा बरकरार, तो अपनाएं ये टिप्स

तरंग

अपनी आंखों को सूर्य की हानिकारक पराबैंगनी किरणों से सुरक्षित रखें और अगर संभव हो तो अच्छी क्वालिटी के सनग्लासेज पहनें।

आंखों को रिलैक्स करने का सबसे बेहतर तरीका है, आंखों के चारों ओर नारियल या बादाम के तेल से मसाज करें। ध्यान रहे कि यह मसाज हल्के हाथों से ही की जाए। इन दो तेलों के अलावा आप विटामिन-ई युक्त तेल भी प्रयोग कर सकते हैं।

सुचारू रूप से काम करने के लिए हमारी आंखों को कई पोषक तत्वों की जरूरत होती है। विटामिन और मिनरल्स से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां और प्रोटीन युक्त आहार आंखों की रोशनी बढ़ाते हैं।

आपको बता दें कि आपकी आंखों में जब पर्याप्त मात्रा में आंसू नहीं बन पाते तो आपकी आंखों से नमी चली जाती है तथा आपकी आंखों में सूखापन आ जाता है। इस कारण आपकी आंखों में जलन पैदा होने लगती है। इस समस्या को “ड्राइ आई सिंड्रम” कहा जाता है। दरअसल हमारी आंखों की पलकों के आसपास की कुछ ग्रंथियां आंसुओं के उत्पादन का कार्य करती है। उम्र बढ़ने के साथ इनके कार्य में कमी आ जाती है या किसी दवाई के इंफेक्शन से इनके कार्य की गति धीमी पड़ जाती है, जिस वजह से ड्राइ आई सिंड्रम की परेशानी पैदा हो जाती है। इस अवस्था में आपकी आंखों में जलन या चुभन होने लगती है। अगर आपको भी इस get more info तरह की आंखो की समस्याएं आ रही हैं तो आप यहां बताये गए उपायों की मदद ले सकती हैं।

These cookies are necessary for the web site to function and can't be switched off within our techniques. They tend to be only set in reaction to actions created by you which amount of money to the request for products and services, such as setting your privacy Tastes, logging in or filling in forms.

​ कैसे ख़त्म होगी दुनिया की नकारात्मकता? जानें नवभारत गोल्ड पर।​

खीरे की तासीर काफी ठंडी होती है और यही कारण है कि गर्मी के दिनों में लोग इसका खूब सेवन करते हैं. पर क्या आपको पता है कि खीरा आंखों की जलन की समस्या से छुटकारा दिलाने में भी लाभदायक है.

जम्मू कश्मीर के अनंतनाग में सर्कस में काम करने वाले शख्स को आतंकवादियों ने मारी गोली, मौत

बरेली: ऐसे होती है लोकसेवा..! अफसर एसी की हवा खाएं, मरीज पसीने में नहाएं

Report this wiki page